देर शाम से शुरू हुआ सुबह तक चला मां दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन का सिलसिला…..मनमोहक झांकियां और डीजे रहा आकर्षण का केंद्र….डीजे और धुमाल की धुन पर थिरके भक्त….झांकी के दौरान युवक पर चाकू से हमला……आरोपी पुलिस की गिरफ्त में….

बिलासपुर–चार दिनों से पंडालों में चल रही दुर्गा पूजा रविवार को हवन-पूजन के पश्चात समाप्त हो गई। माता को विदाई देकर प्रतिमाओं को अरपा नदी तट पर विसर्जित किया गया। देर रात झांकी निकली जो सदरबाजार, गोलबाजार होते हुए पचरी घाट पहुंची। समितियों द्वारा कई जीवंत झांकियों के अलावा रामभगवान,सहित कई जीवंत झांकी में अयोध्या की झांकी आकर्षक का केन्द्र बनी हुई थी।लगभग चार दशक से अधिक इस परम्परा को निर्वाह करते आ रहे शहर वासी इस वर्ष भी दशहरे के दूसरे दिन शहर में मां दुर्गा प्रतिमा को विदाई देते हुए विसर्जन किया गया।देर शाम से बड़ी संख्या में दुर्गा समितियां अपनी अपनी दुर्गा प्रतिमाएं लेकर शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए विसर्जन स्थल पचरी घाट तक ढोल ताशा डीजे धूमाल बाजे गाजे और झांकियां के साथ निकले।जगह जगह जमकर आतिश बाजी करते हुए भी नजर आए।वही शहर के विसर्जन मार्ग में इस बार बीस से अधिक स्वागत मंच बनाए गए थे।जहा पर दुर्गा प्रतिमा लेकर आ रही समितियों का फुल माला नारियल और स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान किया गया।

मनमोहक झांकियां और प्रतिमा

देर शाम से ही विसर्जन मार्ग में बड़ी संख्या में लोगों का आना शुरू हो गया था।जैसे जैसे रात होते गई वैसे वैसे इस मार्ग में लोगों की भीड़ और बढ़ते चली गई।सदर बाजार गोल बाजार और विसर्जन मार्ग के दोनों और दूर दूर से आए दर्शनार्थी बैठ कर आनंद लेते रहे।पूरी रात रतजगा करके इस विसर्जन में सराबोर रहे।

डीजे और धूमाल

दुर्गा समितियां के द्वारा विसर्जन में डीजे और धूमाल आकर्षण का केंद्र बना हुआ था।बड़ी संख्या में युवा इसकी धून में थिरकते हुए नजर आए।वही देर रात तक यह सिलसिला चलता रहा।बड़े ही उत्साह के साथ युवा वर्ग डीजे और धूमाल में थिरकते रहे।वही देखने आए लोग इसका आनन्द लेते रहे।

उमड़ पड़ा जन सैलाब

देर शाम से ही शहर के मुख्य मार्ग में लोगों की आवाजाही शुरू हो गई।रविवार को वैसे भी अधिकांश दुकान बंद होने के कारण दूर दूर से आए लोग सड़क के दोनो और अपनी जगह बनाकर दुर्गा प्रतिमा और झांकी को देखने के लिए जमे हुए थे।वही जैसे जैसे समितियों की दुर्गा और झांकी का आने का सिलसिला शुरू हुआ उसके बाद इस मार्ग में पैर रखने की जगह भी कम पड़ रही थी।एक बड़ा जन सैलाब इस मार्ग में दिखाई देने लगा।

सुरक्षा व्यवस्था

पुलिस इस बार भी अप्रिय घटना को लेकर काफी सतर्क रही।किसी भी प्रकार का विवाद की स्थिति को निर्मित हो इसके लिए एक एक करके समिति अपनी अपनी मूर्तियां और झांकियां को ले जाने दिया गया।वही इस पूरे विसर्जन में एक दो छुटपुट घटनाएं हुई जिसको पुलिस तत्काल अपने नियंत्रण में कर लिया।किसी भी प्रकार कोई चूक ना हो इसके लिए पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ लगी हुई थी।सभी थाने के थाना प्रभारी और बड़ी संख्या में पुलिस बल सुरक्षा व्यवस्था में लगे हुए थे।

बिलासपुर में झांकी के दौरान युवक पर चाकू से हमला, हालत गंभीर

बिलासपुर के सिटीकोतवाली थाना क्षेत्र में झांकी देखने आए एक युवक पर कुछ युवकों द्वारा चाकू से हमला कर दिया गया। इस हमले में युवक बुरी तरह घायल हो गया और उसे गंभीर हालत में इलाज के लिए सिम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, घटना तब हुई जब युवक झांकी देखने के लिए आया था। इसी दौरान कुछ युवकों के साथ उसकी बातचीत के दौरान विवाद हुआ, जो बढ़कर हिंसक हो गया। विवाद के बीच एक युवक ने चाकू निकालकर उस पर हमला कर दिया, जिससे उसके पेट पर गहरी चोट आई।

घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायल युवक को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।जहा पुलिस ने तीन आरोपी युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

सिम्स अस्पताल में घायल युवक का इलाज चल रहा है और उसकी हालत नाजुक बताई जा रही है। पुलिस घटना के पीछे के कारणों की जांच कर रही है और इस हिंसक झड़प से इलाके में तनाव का माहौल है।

Related Articles

Back to top button