संडे बाजार हटने के बाद भी बाजार में लगा रहा जाम……कोतवाली थाना प्रभारी पैदल उतर कर बहाल की यातायात….बाजार की सड़को में खड़े वाहन से लगता रहा जाम…..

बिलासपुर – यातायात व्यवस्था के साथ बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने के लिए यातायत पुलिस के द्वारा आजमाए जा रहे सारे प्रयास विफल होते नजर आ रहे है।शहर में त्योहारी सीजन को ध्यान में रखकर यातायात पुलिस विभाग के अधिकारी एक समय को निर्धारित करते हुए इस मार्ग को एकांगी घोषित कर, हर संडे के लगने वाले फुटपाथ बाजार को यातायात में बाधक मानकर निगम के साथ संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए इसे यहां से हटा दिया।लेकिन त्यौहारी सीजन के आते ही ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। जैसे-जैसे दिवाली का पर्व नजदीक आ रहा है, शहर के मुख्य बाजारों और सड़कों पर जाम की स्थिति गंभीर होती जा रही है। खासकर गोल बाजार से सदर बाजार की सड़कों पर भारी भीड़ का दबाव बने रहता है। यहां पर आने-जाने वाले वाहन लंबी कतारों में फंसे रहते हैं, जिससे लोगों को आगे बढ़ने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है।

शहर के मुख्य चौराहों पर भीड़ और वाहनों की कतारें आम बात हो चुकी हैं। सड़कों पर वाहनों की बढ़ती संख्या और पार्किंग की जगह की कमी के कारण ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गई है। प्रशासन द्वारा जाम से निपटने के लिए कुछ कदम उठाए गए हैं, लेकिन यह उपाय इतने कारगर नहीं दिख रहे।

स्थानीय दुकानदारों और ग्राहकों का कहना है कि इस जाम के कारण उनका कीमती समय बर्बाद हो रहा है, और त्योहार के दौरान खरीदारी का मजा भी फीका पड़ रहा है। कई बार तो स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है कि आपातकालीन वाहनों के लिए भी रास्ता बनाना मुश्किल हो जाता है।

बिलासपुर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए प्रशासन को स्थायी और प्रभावी उपाय करने की जरूरत है ताकि आने वाले दिनों में लोगों को इस समस्या का सामना न करना पड़े।

पुलिस सायरन भी रहा बेअसर

रविवार को शहर के मुख्य बाजार में यातायात का दबाव इतना ज्यादा रहा कि मुख्य मार्ग में वाहनों की लंबी कतार लगी रही।जिसके बाद पेट्रोलिंग में निकले थाना प्रभारी अपने दल बल के साथ जब बाजार की मुख्य सड़क में आए तो काफी देर तक सायरन बजाते रहे लेकिन उनका वाहन टस से मस नहीं हुआ।जिसके बाद वाहन से उतर कर खुद यातायात को बहाल करने के लिए सड़क में उतर कर यातायात को बहाल करने में लग गए।

शासकीय वाहन से लगा जाम

पैदल चलकर यातायात को बहाल करने में लगे कोतवाली थाना प्रभारी ने देखा कि एक शासकीय वाहन बाजार की मुख्य सड़क में खड़ी हुई और उसमें वाहन चालक बैठा हुआ।वाहन हटाने के लिए कहने पर सिपाहियों पर रौब दिखाने वाले वाहन चालक को थाना प्रभारी जमकर फटकार लगाते हुए समझाइश दी।जिसके बाद इस वाहन की वजह से पीछे लगने जाम से निजात मिली और यातायात बहाल हुआ।

Related Articles

Back to top button