अवैध कब्जा रोकने महिलाओं ने अपनाया अनूठा तरीका, मकान में आंगनबाड़ी लिख कर कर दिया उद्घाटन

रायगढ़। शहरी क्षेत्र के सरकारी भूमि में लगातार अतिक्रमण किए जाने की शिकायत सामने आ रही है। इसकी जानकारी प्रशासन को दिए जाने के बाद भी किसी प्रकार से कार्रवाई नहीं हो रही। ऐसे में कवर कुंडा क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं ने सरकारी भूमि को बचाने एक अनूठा तरीका अपनाया है। महिलाएं बने बनाए मकान में आंगनबाड़ी भवन लिख दी और उसका विधिवत उद्घाटन भी कर दिया। महिलाओं का कहना है कि अब यह इस मोहल्ले में रहने वाले बच्चों की आंगनवाड़ी होगी।

शहर के वार्ड क्रमांक 25 स्थित कवर कुंडा में लगातार सरकारी जमीन को अतिक्रमण किए जाने की शिकायत आ रही है। बताया जा रहा है कि एक व्यक्ति वहां सरकारी भूमि पर मकान का निर्माण करा रहा था। ऐसे में क्षेत्र की महिलाओं के द्वारा इसका विरोध किया गया। साथ ही यह बताया गया कि उक्त सरकारी भूमि पर छोटे बच्चों के लिए आंगनबाड़ी हमर क्लीनिक और सामुदायिक भवन बनाए जाने की मांग जिला प्रशासन के अधिकारियों से की गई है।वपूर्व में महिलाओं के द्वारा इसकी जानकारी भी जिला प्रशासन के अधिकारियों को दी गई।वहालांकि मोहल्ले वासियों की इस मांग को हरी झंडी नहीं मिली है, बल्कि प्रोसेस चलने की बात कही जा रही है। इसी बीच वहां रहने वाले लोगों के द्वारा उस भूमि पर मकान का निर्माण किया गया।

निर्माण के दौरान भी महिलाओं द्वारा उसे रोका गया, लेकिन वह नहीं माना और धीरे-धीरे करके निर्माण करता गया। 2 दिन पहले ही सरकारी भूमि पर वह भवन बनकर तैयार हो गया। उसमें एलबेस्टर सीट भी डाल दिया गया था। मंगलवार को मोहल्ले की महिलाएं एकजुट हुई और उस मकान के पास पहुंची। पहले तो महिलाओं के द्वारा उक्त मकान के बाहर कौहाकुंडा आंगनबाड़ी भवन लिखा। इसके बाद फूल मालाएं लाकर भवन के गेट को सजाया। साथ ही वहां चूल्हा चौका लाकर विधिवत आंगनवाड़ी भवन का उद्घाटन भी किया।

Related Articles

Back to top button