पीडब्ल्यूडी का हर डिवीजन काम में जुटा, जगह – जगह सड़क को पट्टी करना पड़ रहा है


सड़कें ऐसी उधड़ीं जगह-जगह लगानी पड़ रही पट्टी, पीडब्ल्यूडी का हर डिवीजन काम में जुटा,सड़कें ऐसी उधड़ीं जगह-जगह लगानी पड़ रही पट्टी, पीडब्ल्यूडी का हर डिवीजन काम में जुटा,सड़कें ऐसी उधड़ीं जगह-जगह लगानी पड़ रही पट्टी, पीडब्ल्यूडी का हर डिवीजन काम में जुटा

रायपुर नगर निगम की सड़कों की तरह ही लोक निर्माण विभाग की गड्ढों में तब्दील और उखड़ चुकी सड़कों को ठीक कराने में अब विभाग का हर डिवीजन जुट गया है। ये सभी ऐसी सड़कें हैं, जिनका निर्माण करोड़ों रुपए में हुआ था। गर्मी के दिनों में डामरीकरण भी हुआ, परंतु बरसात में कोई सड़क टिक नहीं पाई। अब जगह-जगह पैंचवर्क किया जा रहा है, जिन जगहों पर पैंचवर्क हुआ है वहां वाहन उछलते हए आगे बढ़ते हैं। पीडब्ल्यूडी के प्रत्येक डिवीजन ने 2 से 3 करोड़ रुपए का प्लान खराब सड़कों की मरम्मत के लिए बनाया है। खास बात यह है कि खराब सड़कों को लेकर मुख्यमंत्री के सख्त निर्देश के बाद मरम्मत में तेजी आई है।

15 से 20 दिन पहले से यह काम नगर निगम करा रहा है, जिसमें कई सड़कों में पैंचवर्क किए जा चुके हैं, तो जीई रोड जैसी सबसे अधिक ट्रैफिक वाली सड़क का कई दायरा छोड़ दिया गया है। दिसंबर तक सभी सड़कों को ठीक करने के टारगेट को देखते हुए पीडब्ल्यूडी भी नगर निगम जैसा ही मरम्मत करा रहा है।

पैंचवर्क से खराब दायरा ठीक हो रहा है, परंतु लंबी पट्टी-पट्टी में बदलती जा रही, सड़कों का नए सिरे से डामरीकरण कराने जैसी स्थिति है। जैसे रिंग रोड-1 में तेलीबांधा से टाटीबंध तक नेशनल हाइवे के अधिकारियों ने कई जगह बड़े-बड़े दायरे में सड़क पर पैंचवर्क लगवाएं हैं। उन जगहों पर चार और दोपहिया वाहन लहराते हुए निकलते हैं।

लोक निर्माण विभाग की शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में कई सड़कें हैं, जो पेंचवर्क में बदलती जा रही हैं। विभाग के रायपुर मंडल में चार डिवीजन हैं और सभी की बनाई हुई सड़कें खराब हुई हैं, जिसे सम्मत कराने के प्लान पर कम तेजी से चल रहा है। डिवीजन 1 के अंतर्गत शहर के दायरे की अधिक सड़कें हैं, जिनमें माना और देवपुरी, राजेंद्रनगर, अमलीडीह जैसी सड़कों पर डेढ़ करोड़ पट्टी लगाने का काम चल रहा है। इसी डिवीजन से जल विहार, सिविल लाइन, शंकरनगर और पश्चिम क्षेत्र की अधिकांश सड़कें हैं।

विभाग के डिवीजन 2 और 3 के अंतर्गत खरोरा, आरंग का आधा हिस्सा और अभनपुर, धनेली क्षेत्र की सड़कें आती हैं। इसके लिए दो करोड़ से अधिक एस्टीमेट सड़कों के गड्डे भरने और पट्टी लगाने का काम शुरू कराया गया है।

विधानसभा डिवीजन में मरम्मत आखिरी चरण में

विभाग के विधानसभा डिवीजन की टाटीबंध- भनपुरी रिंग रोड-2, विधानसभा रोड का मरम्मत कराने का काम पूरा लिया है। इस डिवीजन में खरोरा और तिल्दा की अधिकांश सड़कें आती हैं। बताया जाता है कि सर्वे में 140 किमी सड़कें खराब हुई है, जिसके मरम्मत का काम अंतिम चरण में हैं। इसके लिए 3 करोड़ 40 रुपए का टेंडर जारी किया गया है।

पीडब्ल्यूडी मुख्य अभियंता ज्ञानेश्वर कश्यप ने कहा कि विभाग के सभी डिवीजनों को दिसंबर से पहले सभी खराब सड़कों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है। सबसे अच्छा काम विधानसभा डिवीजन में चला है। जिन सड़कों पर नए सिरे से डामरीकरण कराने की जरूरत होगी, उसे एक छोर से दूसरे छोर तक कराएंगे।

Related Articles

Back to top button