ठंड ने पकड़ी रफ़्तार: अगले तीन दिनों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट, न्यूनतम तापमान 08.2° किया गया दर्ज

रायपुर। मौसम विभाग ने तीन दिसंबर तक ठंड से कुछ राहत मिलने की संभावना जताई है. इसके पीछे मौसम विभाग ने बताया है कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. इसके कारण क्षोभ मंडल के निम्न स्तर पर हल्की नमी का आगमन हो रहा है इसके चलते दक्षिणी भाग में यानी बस्तर संभाग में हल्के बादल छाए हुए है.

छत्तीसगढ़ में दिनों दिन ठंड बढ़ने लगी है. नवंबर के आखरी सप्ताह में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. न्यूनतम तापमान में करीब 5 डिग्री तक पारा लुढ़का है. इसके चलते लोगों को दिनभर ठंड महसूस हो रही है. वहीं अब अगले तीन दिनों के लिए मौसम विभाग ने ठंड से राहत मिलने की संभावना जताई है और कई इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के आसार हैं.

मौसम विभाग का अनुमान ठंड से मिलेगी दिला

दरअसल, रायपुर मौसम विभाग ने तीन दिसंबर तक ठंड से कुछ राहत मिलने की संभावना जताई है. इसके पीछे मौसम विभाग ने बताया है कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. इसके कारण क्षोभ मंडल के निम्न स्तर पर हल्की नमी का आगमन हो रहा है इसके चलते दक्षिणी भाग में यानी बस्तर संभाग में हल्के बादल छाए हुए है. एक पश्चिमी विक्षोभ 1 दिसंबर को जम्मू कश्मीर को प्रभावित करने की संभावना है और इसके कारण उत्तर से आने वाली ठंडी और शुष्क हवा में बाधा आने की संभावना है.

बस्तर में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी

रायपुर मौसम विभाग के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया राज्य में आज का मौसम शुष्क रहने संभावना है. प्रदेश में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी का क्रम जारी रहने की संभावना है. लेकिन न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के बस्तर संभाग में 3 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री वृद्धि होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button