प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 18 वीं किस्त जारी की……बिलासपुर के 99 हजार किसानों के खातों में साढ़े 23 करोड़ जमा…….पीएम के कार्यक्रम का किसानों ने देखा सीधा प्रसारण….

बिलासपुर–इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर के कुलपति डॉ० गिरीश चंदेल के निर्देशानुसार तथा डॉ० एस. एस. टुटेजा, निदेशक विस्तार सेवाएं के मार्गदर्शन में कृषि विज्ञान केन्द्र बिलासपुर में कृषि विज्ञान केन्द्र तथा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, बिलासपुर के संयुक्त तत्वावधान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18 वी किश्त की 20 हजार करोड़ से अधिक की राशि का सीधे किसानों के खातों में हस्तांतरण महाराष्ट्र के वाशिम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करकमलों से किया गया। इसमें बिलासपुर जिले की 99 हजार किसानों को 23 करोड़ 69 लाख की राशि जमा की गई है। उक्त कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सैकड़ों किसानों तथा उप संचालक कृषि पी.डी. हथेश्वर, उप संचालक उद्यान एन. एस लावतरे, वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ० ए.के. त्रिपाठी , वैज्ञानिक डॉ० शिल्पा कौशिक, डॉण्डामित शुक्ला, डॉ० एकता ताम्रकार, डॉ० निवेदिता पाठक, इ. पंकज मिंज, डॉ० स्वाति शर्मा, श्री राम चन्द्र शिक्षण समिति के प्रबंधक श्री प्रदीप पाण्डेय, कृषि विशेषज्ञ राजेश सिंह तथा प्रगतिशील कृषक एवं भारतीय किसान संघ के प्रदेश महामंत्री माधो सिंह, माधवन श्रीवास,राजेन्द्र मिश्रा की उपस्थिति में किया गया।

इस अवसर पर आयोजित कृषक प्रशिक्षण में डॉ० ए. के. त्रिपाठी ने किसानों से प्रधानमंत्री द्वारा उन्नत तकनीकी को अंगीकरण कर फसलोत्पादन के साथ- साथ आय में बढ़ोतरी व रोजगार सृजन करने के आह्वान को अपनाने का अनुरोध किया गया। उनका किसानों को उनके उत्पाद की ब्रांडिंग कर, ग्रेडिंग कर एमेजान जैसे डिजिटल माध्यमों से विपणन की जानकारी दी गई। प्रगतिशील कृषक श्री माधो सिंह ने कृषकों से फसल विविधीकरण करने का आग्रह किया ताकि मिट्टी के स्वास्थ्य को और खराब होने से बचाया जा सके। कार्यक्रम के अन्त में डॉ० एकता वस्त्रकार ने आभार प्रदर्शन किया।

Related Articles

Back to top button