विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज से, आरक्षण पर विधेयक लाएगी सरकार

छत्तीसगढ़ विधानसभा का विशेष सत्र गुरुवार से शुरू हो रहा है। सदन की औपचारिक शुरुआत सुबह 11 बजे से होगी। दो दिसंबर को सदन में आरक्षण विधेयक और अनुपूरक पर बजट पर चर्चा की जाए

विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र गुरुवार से शुरू होगा। एक और दो दिसंबर को विशेष सत्र होगा। पहले दिन एक नवंबर गुरुवार को सदन में दिवंगत उपाध्यक्ष मनोज सिंह मंडावी को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके बाद सदन अगले दिन तक के लिए स्थगित रहेगा। दो दिसंबर को सदन में आरक्षण विधेयक और अनुपूरक पर बजट पर चर्चा की जाएगी।

जानकारी अनुसार, अनुसूचित जाति को 13, अनुसूचित जनजाति को 32, ओबीसी को 27 तथा गरीब सवर्णों को 4 फीसदी आरक्षण देने की बात कही जा रही है और इस विधेयक को विधानसभा में पारित करने के लिए राज्य सरकार ने विशेष सत्र बुलाया है। छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने इसी साल 19 सितंबर को अपने फैसले में राज्य के आरक्षण अधिनियम के 2012 के संशोधन को रद्द कर दिया। उसके पहले तक एसटी 32 एससी 12 एससी और ओबीसी 14 यानी कुल मिलाकर आरक्षण 58% था।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में 24 नवंबर को कैबिनेट की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी। इसमें कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर आदिवासी आरक्षण पर महत्वपूर्ण फैसला लिया गया था। आरक्षण विधेयक के बदले प्रारूप पर चर्चा किए जाने के पश्चात इसे विधिवत मंजूरी प्रदान की गई । इस मुद्दे पर एक दिसंबर विधानसभा का विशेष सत्र का आयोजन किया गया है।

Related Articles

Back to top button